खाजुर (पाम) ईतवार Palm Sunday

28 March 2021 Palm Sunday : ईस्टर रविवार से पहले पवित्र सप्ताह है, पाम रविवार के साथ सात दिन पहले शुरू होता है। यह पवित्र शनिवार के साथ समाप्त होता है। ईस्टर पवित्र सप्ताह का हिस्सा नहीं है, बल्कि लिटर्जिकल वर्ष के ईस्टर सीजन की शुरुआत है।

Palm Sunday

पवित्र सप्ताह की शुरुआत पाम संडे Palm Sunday से होती है। इस दिन, हम एक गधे की सवारी करते हुए, यरूशलेम में हमारे प्रभु, यीशु मसीह की विजयी प्रविष्टि का जश्न मनाते हैं। उस दिन, लोगों ने उनके सामने हथेलियाँ रखीं, एक इशारा जो विजयी नेताओं के लिए आरक्षित था। हम इसे बड़े पैमाने पर जश्न मनाते हैं, वफादार लोगों को हथेलियों को वितरित करते हैं जो उन्हें भक्ति वस्तुओं के रूप में उपयोग के लिए एक समय के लिए रख सकते हैं। हथेलियों को द्रव्यमान पर आशीर्वाद दिया जाता है। कभी-कभी ताड़ के पत्तों के वफादार भाग क्रॉस में आ जाते हैं। आखिरकार, इन हथेलियों को चर्च में लौटा दिया जाता है जहां उन्हें जला दिया जाता है। परंपरागत रूप से, उनकी राख को अगले वर्ष की ऐश बुधवार सेवाओं में सहेजा और वितरित किया जाता है।

यीशु ने अपने क्रॉसलैटर को ले जाने के बाद, जब यीशु ने मंदिर में प्रवेश किया, तो उसने गुस्से में उन धन परिवर्तक को निकाल दिया, जिन्होंने भक्ति के बजाय मंदिर अदालत को व्यवसाय के स्थान में बदल दिया था। एक बार अदालत में पेश होने के बाद, यीशु ने लोगों को सिखाना शुरू किया। इस बीच, उसके दुश्मनों ने उसे मारने की योजना बनाई।

पवित्र सप्ताह में अगला प्रमुख कार्यक्रम पवित्र गुरुवार है। इस दिन, यीशु ने चेलों के साथ फसह पर्व मनाया। हम इस दावत को अंतिम भोज के रूप में जानते हैं। यह वह रात है जब उसे यहूदा ने धोखा दिया था और गिरफ्तार किया था।

द लास्ट सपर हर मास और विशेष रूप से पवित्र गुरुवार को मनाया जाता है।

दमन के बाद, यीशु जैतून के पहाड़ पर गया और प्रार्थना की। इस घटना से हमारे पेरुच्युअल यूचरिस्टिक एडवेंचर के अभ्यास के लिए प्रेरणा मिलती है, जहां हमें यीशु के साथ प्रार्थना में एक घंटे बिताने के लिए आमंत्रित किया जाता है, जो वास्तव में यूचरिस्ट में मौजूद है; शरीर, रक्त और दिव्यता।

पवित्र गुरुवार की रात को यीशु को गिरफ्तार किया गया था।

अगला दिन गुड फ्राइडे है, और इस दिन, हम अपने प्रभु के परीक्षण, सजा और क्रूस को याद करते हैं।

उस सुबह, यीशु को अन्नस के सामने लाया गया, जो एक शक्तिशाली यहूदी धर्मगुरु था जिसने यीशु की निंदा करने की निंदा की थी। वहाँ से, यीशु को मुकदमे के लिए पिलातुस के सामने पेश किया गया। हालाँकि पीलातुस को यीशु में कोई दोष नहीं मिला, लेकिन वह लोगों की भीड़ को खुश करने और दंगा रोकने के लिए उसे क्रूस पर चढ़ाने के लिए तैयार हो गया।

मसीह को छीन लिया गया, उसे काट दिया गया, और कांटों के साथ ताज पहनाया गया। इसके बाद उन्हें अपने क्रास को उनकी फांसी की जगह ले जाने के लिए मजबूर किया गया। वहाँ, वह दो चोरों के बीच क्रॉस पर गया था जो इसी तरह क्रूस पर चढ़ाया गया था। देर से दोपहर में, मसीह की मृत्यु सुनिश्चित करने की मांग करते हुए, एक रोमन गार्ड ने एक भाले के साथ उसे अपनी तरफ खींच लिया। जब यीशु की मृत्यु हो गई, तो ऐसा कहा जाता है कि भूकंप आया था और साथ ही साथ एक बड़ा अंधेरा था जो भूमि को कवर करता था। अचानक, बहुत से लोग जानते थे कि यीशु परमेश्वर का पुत्र था।

यहूदी कानून के अनुसार, यीशु को एक उधार कब्र में जल्दी से ले जाया गया और रखा गया, जिसके लिए जरूरी था कि मृतकों को सब्त से पहले ही दफन कर दिया जाए।

हमारे गिरजाघरों में, तबरण को खाली छोड़ दिया जाता है, यह दिखाने के लिए कि मसीह को छोड़ दिया गया है।

पवित्र शनिवार को, कोई मास नहीं होता है। पारिश्रमिक सेवाओं को पकड़ सकता है, लेकिन कम्युनियन का कोई वितरण नहीं है।

पवित्र शनिवार को, हमें याद है कि यीशु नरक में उतरे थे जहां उन्होंने उन लोगों को सुसमाचार सुनाया जो पहले मर चुके थे और उन सभी के लिए स्वर्ग का रास्ता खोल दिया जो योग्य थे।

28 March 2021 Palm Sunday

इसका समापन पवित्र सप्ताह होता है। अगले दिन ईस्टर संडे है, जिस दिन यह पता चला था कि यह मकबरा खाली था, और हमारे भगवान फिर से जीवित हो गए, एक बार और सभी समय के लिए मृत्यु पर विजय प्राप्त की।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ