असम में ईसाई धर्म। Christianity in Assam India.

असम में ईसाई धर्म। Christianity in Assam India.
असम में ईसाई धर्म। Christianity in Assam India.

Christianity in Assam India.उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में भारत का एक राज्य असम में ईसाई धर्म तीसरा सबसे बड़ा धर्म है। असम में ईसाइयों की आबादी 1,165,867 है जो 2011 की जनगणना रिपोर्ट के अनुसार राज्य की आबादी का 3.74% है, और यह इस्लाम के बाद असम में दूसरा सबसे तेजी से बढ़ता धर्म भी है। असम में ईसाइयों की सबसे बड़ी एकाग्रता दीमा हसाओ जिले में पाई जा सकती है जहां ईसाई आबादी लगभग 30% और कार्बी आंग्लोंग जिला है जहां 2011 की जनगणना रिपोर्ट के अनुसार ईसाई आबादी लगभग 16.5% है।

असम में ईसाई धर्म। Christianity in Assam India.

असम में निरंतर मिशनरी काम की शुरुआत 1836 में ओलिवर कटर के साथ नाथन ब्राउन के आगमन के साथ हुई। वे पहले बर्मा में ईसाई मिशनरी थे। वे अपने साथ एक प्रिंटिंग मशीन ले गए और सबसे पहले असम के पूर्वी भाग सदिया पहुंचे। उन्होंने असमिया और खामती भाषाओं में स्कूल शुरू किए और पाठ्य पुस्तकें लिखीं। उन्होंने नए नियम का असमिया में अनुवाद भी शुरू किया। लेकिन 1839 में, खामती विद्रोह के कारण, ब्राउन कटर के साथ जयपुर, भारत के लिए रवाना हुए।

वे वहां से असमिया में प्रकाशित होते रहे। न्यू टेस्टामेंट का पूरा अनुवाद पहली बार 1848 में ‘अमरार ट्रैंकोर्टा जीसु क्रिस्टोर नटुन नोमोम’ के रूप में प्रकाशित हुआ था। 1854 में, उन्होंने ‘क्रिस्टोर बायवोरन और Xhubho बार्टा’ प्रकाशित किया। उन्होंने कुछ प्रार्थनाओं का असमिया में अनुवाद भी किया।

ब्राउन ने बाइबिल का अनुवाद शुरू किया जो अंततः 1903 में अन्य मिशनरियों के प्रयासों से पूरा हुआ। ओलिवर थॉमस कटर का जन्म 1811 में संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था। उन्होंने 1831 में अपनी पत्नी हेर्रिज कटर के साथ पूर्व की ओर यात्रा शुरू की। वह पहले बर्मा (म्यांमार) में उतरा और वहाँ से वह 1836 में नाथन ब्राउन के परिवार के साथ असम पहुंचने के लिए पटकाई को पार कर गया। उन्होंने ब्राउन्स के साथ मिलकर सदिया में एक प्रिंटिंग प्रेस शुरू किया।

उन्होंने वहां से असमिया, खामती और सिंगफौ भाषा में किताबें छापना शुरू किया। उन्होंने स्कूल भी शुरू किया और स्कूलों के लिए कुछ पाठ्य पुस्तकें लिखीं। लेकिन सिंगफौ विद्रोह के कारण, उन्हें असम छोड़कर जयपुर वापस जाने के लिए मजबूर होना पड़ा। लेकिन वे जयपुर से पुस्तकें प्रकाशित करते रहे। कुछ वर्षों के बाद, कटर का परिवार असम वापस आ गया और इस बार सिबसागर में बस गया। 1836 में मित्र जैकब थॉमस के साथ माइल्स ब्रॉनसन असम आए। उन्होंने सबसे पहले सदिया, जयपुर और नामसांग में अपने काम शुरू किए।

उन्होंने नागा जनजातियों के साथ बातचीत शुरू की और पहले ‘पूर्वी नागा’ थिसॉरस संकलित किया। इतिहासकार मैकांगी के अनुसार, ब्रोंसन के बाद या उससे पहले कोई भी यूरोपीय नागाओं के इतने करीब नहीं जा सका। लेकिन वह जल्द ही नागाओं के साथ काम करने से कतराते थे, इसलिए वह अंत में सिबसागर के रास्ते नागांव आ गए। असम में, ब्रॉनसन ने ईसाई धर्म और स्थानीय शिक्षा दोनों में काम करना शुरू कर दिया।

1848 से 1851 और 1867 से 1871 की अवधि के दौरान, उन्होंने अपने कामों से छुट्टी ली और न्यूयॉर्क वापस चले गए। माइल्स ब्रॉनसन, असम में अदालतों, स्कूल में बंगाली भाषा को सरकारी भाषा के रूप में लागू करने के खिलाफ आंदोलन के मुख्य नेता थे। 1867 में, जादुराम बरुआ की पटकथा का उपयोग करते हुए, उन्होंने पहला असमिया और अंग्रेजी शब्दकोश प्रकाशित किया।

शब्दकोश में लगभग 14 हजार शब्द थे और बैपटिस्ट मिशनरी प्रेस, सिबसागर से प्रकाशित। यह शब्दकोश असमिया भाषा के समर्थन में एक और मजबूत कदम था। ब्रॉनसन ने असमिया को बाइबिल का अनुवाद भी शुरू किया। निधीराम, जो पहले असमिया थे, को ब्रॉनसन ने 13 जून, 1841 को बपतिस्मा दिया था।खासी और गारो एक बड़ी ईसाई आबादी वाले उल्लेखनीय जातीय समूह हैं। हिमालय के राज्यों में इवेंजेलिकल लूथरन चर्च में 2003 से असम सूबा है, जो असम चर्च हुआ करता था। असम की बड़ी बंगाली आबादी में, कुछ ईसाई हैं।

Christianity in India by state and union territory

Andaman and Nicobar Islands, Andhra Pradesh, Arunachal Pradesh, Assam, Bihar, Chandigarh, Chhattisgarh, Dadra and Nagar Haveli, Daman and Diu, Delhi, Goa, Gujarat, Haryana, Himachal Pradesh, Jammu and Kashmir, Jharkhand, Karnataka, Kerala, Lakshadweep, Madhya Pradesh, Maharashta, Manipur, Meghalaya, Mizoram, Nagaland, Odisha, Puducherry, Punjab, Rajasthan, Sikkim, Tamil Nadu, Telangana, Tripura, Uttar Pradesh, Uttarkhand, West Bengal.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ