Christmas In India 2020 - भारत में क्रिसमस 2020

Christmas In India 2020 - भारत में क्रिसमस  2020
Christmas In India 2020 – भारत में क्रिसमस 2020

Christmas In India 2020 – भारत में क्रिसमस 2020 :Christmas is the annual Christian festival celebrating Christ’s birth, held on December 25 in the Western Church. The traditional date of December 25 goes back as far as A.D. 273.

Christmas In India 2020 – भारत में क्रिसमस 2020 : क्रिसमस या बड़ा दिन ईसा मसीह या यीशु के जन्म की खुशी में मनाया जाने वाला पर्व है। यह 25 दिसम्बर को पड़ता है और इस दिन लगभग संपूर्ण विश्व मे अवकाश रहता है। क्रिसमस से 12 दिन के उत्सव क्रिसमसटाइड की भी शुरुआत होती है। एन्नो डोमिनी काल प्रणाली के आधार पर यीशु का जन्म, 7 से 2 ई.पू. के बीच हुआ था।

25 दिसम्बर यीशु मसीह के जन्म की कोई ज्ञात वास्तविक जन्म तिथि नहीं हैं और लगता है कि इस तिथि को एक रोमन पर्व या मकर संक्रांति (शीत अयनांत) से संबंध स्थापित करने के आधार पर चुना गया है। आधुनिक क्रिसमस की छुट्टियों मे एक दूसरे को उपहार देना, चर्च मे समारोह और विभिन्न सजावट करना शामिल हैं। इस सजावट के प्रदर्शन मे क्रिसमस का पेड़, रंग बिरंगी रोशनियां, बंडा, जन्म के झांकी और हॉली आदि शामिल हैं।

सांता क्लॉज़ (जिसे क्रिसमस का पिता भी कहा जाता है हालांकि, दोनों का मूल भिन्न है) क्रिसमस से जुड़ी एक लोकप्रिय पौराणिक परंतु कल्पित शख्सियत है जिसे अक्सर क्रिसमस पर बच्चों के लिए तोहफे लाने के साथ जोड़ा जाता है। सांता के आधुनिक स्वरूप के लिए मीडिया मुख्य रूप से उत्तरदायी है।

Christmas In India 2020 – भारत में क्रिसमस 2020

क्रिसमस को सभी ईसाई लोग मनाते हैं और आजकल कई गैर ईसाई लोग भी इसे एक धर्मनिरपेक्ष, सांस्कृतिक उत्सव के रूप मे मनाते हैं। क्रिसमस के दौरान उपहारों का आदान प्रदान, सजावट का सामन और छुट्टी के दौरान मौजमस्ती के कारण यह एक बड़ी आर्थिक गतिविधि बन गया है और अधिकांश खुदरा विक्रेताओं के लिए इसका आना एक बड़ी घटना है।

दुनिया भर के अधिकतर देशों में यह २५ दिसम्बर को मनाया जाता है। क्रिसमस की पूर्व संध्या यानि 24 दिसम्बर को ही भारत तथा कुछ अन्य देशों में इससे जुड़े समारोह शुरु हो जाते हैं। ब्रिटेन और अन्य राष्ट्रमंडल देशों में क्रिसमस से अगला दिन यानि 26 दिसम्बर बॉक्सिंग डे के रूप मे मनाया जाता है। कुछ कैथोलिक देशों में इसे सेंट स्टीफेंस डे या फीस्ट ऑफ़ सेंट स्टीफेंस भी कहते हैं।

आर्मीनियाई अपोस्टोलिक चर्च 6 जनवरी को क्रिसमस मनाता है पूर्वी परंपरागत गिरिजा जो जुलियन कैलेंडर को मानता है वो जुलियन वेर्सिओं के अनुसार २५ दिसम्बर को क्रिसमस मनाता है, जो ज्यादा काम में आने वाले ग्रेगोरियन कैलेंडर में 7 जनवरी का दिन होता है क्योंकि इन दोनों कैलेंडरों में 13 दिनों का अन्तर होता है।

हम 25 दिसंबर को क्रिसमस क्यों मनाते हैं? Why do we celebrate Christmas on 25 December?

अधिकांश ईसाई आज 25 दिसंबर के अलावा किसी भी दिन क्रिसमस की कल्पना नहीं कर सकते हैं, लेकिन यह हमेशा ऐसा नहीं होता है। वास्तव में, ईसाई धर्म के अस्तित्व की पहली तीन शताब्दियों के लिए, यीशु मसीह का जन्म बिल्कुल नहीं मनाया गया था। धर्म की सबसे महत्वपूर्ण छुट्टियां 6 जनवरी को एपिफेनी थीं, जिसमें यीशु के जन्म के बाद मैगी के आगमन की प्रशंसा की गई थी, और ईस्टर, जिसने यीशु के पुनरुत्थान का जश्न मनाया था। 25 दिसंबर का पहला आधिकारिक उल्लेख यीशु के जन्मदिन का सम्मान करते हुए 336 A.D से एक प्रारंभिक रोमन कैलेंडर में दिखाई देता है।

लेकिन क्या वास्तव में यीशु का जन्म 25 दिसंबर को हुआ था? शायद ऩही। बाइबल में उनके सटीक जन्मदिन का उल्लेख नहीं है, और नेटिविटी कहानी में परस्पर विरोधी सुराग हैं। उदाहरण के लिए, चरवाहों और उनकी भेड़ों की उपस्थिति एक वसंत जन्म का सुझाव देती है। जब चर्च के अधिकारियों ने तीसरी शताब्दी के अंत में 25 दिसंबर को समझौता किया, तो वे संभवतः मौजूदा मूर्तिपूजक त्योहारों (शनि के कृषि देवता) और मिथ्रा (प्रकाश के फारसी देवता) का सम्मान करने के लिए तारीख चाहते थे। इस तरह, रोम के बुतपरस्त लोगों को साम्राज्य के आधिकारिक धर्म के रूप में ईसाई धर्म स्वीकार करने के लिए राजी करना आसान हो गया

क्रिसमस का जश्न अगले कई शताब्दियों में पश्चिमी दुनिया में फैल गया, लेकिन कई ईसाई एपिफेनी और ईस्टर को अधिक महत्वपूर्ण मानते रहे।

औपनिवेशिक न्यू इंग्लैंड के पुरीटंस सहित कुछ लोगों ने भी इसके पालन पर प्रतिबंध लगा दिया क्योंकि उन्होंने इसकी परंपराओं को देखा – उपहारों की पेशकश और पेड़ों को सजाने, उदाहरण के लिए – बुतपरस्ती से जुड़ा हुआ। संयुक्त राज्य अमेरिका के शुरुआती दिनों में, क्रिसमस का जश्न एक ब्रिटिश प्रथा माना जाता था और अमेरिकी क्रांति के बाद शैली से बाहर हो गया था। यह 1870 तक नहीं था कि क्रिसमस एक संघीय अवकाश बन गया।

क्रिसमस कैसे मनाया जाता है?How is Christmas celebrated?

ईसाई और गैर-ईसाई सबसे लोकप्रिय क्रिसमस परंपराओं में से कुछ में भाग लेते हैं, जिनमें से कई की उत्पत्ति मुकदमेबाजी में नहीं हुई है। इन रीति-रिवाजों में सदाबहार पेड़ सजाने शामिल हैं – या, भारत में, आम या बांस के पेड़; दावत (पिकनिक और आतिशबाजी गर्म जलवायु में लोकप्रिय हैं); और क्रिसमस की पूर्व संध्या या क्रिसमस की सुबह उपहारों का आदान-प्रदान करना ।

क्रिसमस की पूर्व संध्या की उत्पत्ति। The Origin of Christmas Evening.

सदियों के लिए, क्रिसमस को एक दिन के रूप में नहीं, बल्कि दुनिया के कुछ हिस्सों में पूरे सीजन के रूप में मनाया जाता था, इस दिन की शुरुआत, 24 दिसंबर, क्रिसमस की पूर्व संध्या से होती है। शायद बड़े दिन से पहले शाम को मनाने की प्रथा प्राचीन यहूदी प्रतिवाद से एक प्रतिध्वनि है। पहले के यहूदियों के बीच, एक दिन शाम छह बजे शुरू होता था और अगली शाम छह बजे तक चलता था। मूसा ने नहीं लिखा था: “एक शाम और एक सुबह पहले दिन थे”?

क्रिसमस का अर्थ है “मसीह-जन।” हालाँकि यह तिथि एक अनुमान है, लेकिन इसे देखने की परंपरा कम से कम चौथी शताब्दी तक चली जाती है। चर्च के प्रभाव में, ईसाई परंपराओं ने पूरे यूरोप में मूर्तिपूजक त्योहारों की जगह ले ली। अक्सर अधिक मासूम बुतपरस्त प्रथाओं (जैसे कि एक यूल लॉग में लाना, होली और इसी तरह से सजाने) को नए अर्थ के साथ बदलकर क्रिसमस के पालन में ले जाया गया।

Wish You Happy Merry Christmas -By  Jesus Christ Help  Thank You .

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ